google.com, pub-5031399508792770, DIRECT, f08c47fec0942fa0 भरत म कह स आय टमटर उतपतत और इतहस - Ayurveda And Gharelu Vaidya Happy Diwali 2018

नए नुस्खे

Home Top Ad

Post Top Ad

भरत म कह स आय टमटर उतपतत और इतहस

 

 

 

 

 

 

 

 

आज प्यूरी, चटनी, कैचप, पेस्ट, सब्जी आदि के लिए प्रतिदिन हर घर की रसोई में उपलब्ध लाल टमाटर (tomato) आज अधिक महंगा हो जाने के कारण सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है। बता दें कि कुछ ही महीनों या दिनों पहले 20-30 रुपए किलो में बिकने वाला टमाटर आज अचानक 100 रुपए किलो से अधिक भाव में बिक रहा है।

टमाटर का पुराना वानस्पतिक नाम लाइकोपोर्सिकान एस्कुलेंटम (lycopersicon esculentum) बताया जाता है तथा वर्तमान समय में इसे सोलेनम लाइको पोर्सिकान (solanum lyco porcican)कहते हैं। टमाटर विश्व में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियों में से एक है। यह स्वाद में खट्टा होता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन सी पाया जाता है। 

 

आइए आज यहां जानते हैं टमाटर की उत्पत्ति और इतिहास के बारे में-tomato origin and history

 

भारत में कब आया टमाटर? :

 

अब बात करते हैं कि भारत में कहां से आया टमाटर? तो आइए आपको बताते हैं कि भारत में 16वीं शताब्दी में पुर्तगाली खोजकर्ताओं के जरिए टमाटर भारत पहुंचा। माना जाता है कि सबसे पहले पुर्तगालियों ने ही भारत में टमाटर का स्वाद चखाया था, तत्पश्चात टमाटर को अंग्रेजों के लिए 18वीं शताब्दी के बाद से उगाया गया था। आज अगर भारत की बात करें तो शायद ही कोई घर होगा, जहां टमाटर का इस्तेमाल नहीं किया जाता होगा। अत: भारत में टमाटर की लोकप्रियता काफी बढ़ी हुई है।

 

टमाटर की उत्पति और इतिहास : 

 

कहा जाता है कि यूरोप ने ही भारत का टमाटर से परिचय कराया था, जिस तरह भारत ने मसालों से यूरोप को अवगत कराया था। आपको बता दें कि टमाटर का इतिहास 16वीं शताब्दी का है तथा इसकी उत्पत्ति का श्रेय दक्षिण अमेरिका के एंडीज पर्वत को दिया जाता है, जहां से पेरू और इक्वाडोर के रास्ते यह सबसे पहले मैक्सिको में घरेलू उपयोग में लिया गया, फिर स्पेनिश लोग टमाटर को यूरोप लेकर आए।

 

इस तरह यह स्पेनिश और इटालियन्स में भोजन के रूप में इसे अपनाया गया, जो कि पहले यूरोपीय देश माने गए हैं, जहां टमाटर एक पीले खाद्य पदार्थ के रूप में लोकप्रिय हुआ। टमाटर को शुरू में एक सजावटी पौधे के रूप में फ्रांस, उत्तरी यूरोप में उगाया गया तथा फ्रांस में इसे 'लव एप्पल' और इटली में यह 'सुनहरा सेब' के नाम से जाना गया।

 

आज टमाटर का उत्पादन दुनिया के कई प्रमुख देशों में किया जा रहा है जिसमें भारत, तुर्की, चीन, अमेरिका, ईरान, स्पेन, इजिप्ट, इटली, ब्राजील और मैक्सिको आदि हैं तथा भारत के महाराष्ट्र समेत उत्तर भारत, मध्यप्रदेश, आंध्रप्रदेश और कर्नाटक इन राज्यों में आज सबसे ज्यादा टमाटर की खेती होती है और बड़े पैमाने पर टमाटर का उत्पादन किया जाता है। बता दें कि यह सबसे ज्यादा महंगा जापान, ऑस्ट्रेलिया, एशिया महाद्वीप, ब्रिटेन और पाकिस्तान में बिक रहा है।


 

ALSO READ: Health Tips : कोलेस्ट्रोल बढ़ने के 6 संकेत

ALSO READ: Health Tips : बारिश में क्यों नहीं खाना चाहिए ये खास हरी सब्जियां

 



from सेहत https://ift.tt/motg7Rf

Post Bottom Ad

Pages