google.com, pub-5031399508792770, DIRECT, f08c47fec0942fa0 बरश म बमर हन स बचएग 5 मसल - Ayurveda And Gharelu Vaidya Happy Diwali 2018

नए नुस्खे

Home Top Ad

Post Top Ad

बरश म बमर हन स बचएग 5 मसल

 

बारिश का मौसम (Rainy Season) आनंद के साथ बीमारियों को भी साथ लेकर आता है, लेकिन इस मौसम की हर समस्या से बचने के उपाय हमारे पास मौजूद होते हैं। किचन में रखे कुछ मसाले भी मौसमी स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए रामबाण साबित होते हैं। यदि यह मसाले आपके यहां नहीं हैं, तो आप भी आज ही घर में ले आएं ये खास मसाले और बरसात की बीमारियों से राहत पाएं- 

 

यहां जानिए खास मसालों को-

 

1 अदरक- बारिश में अदरक वाली चाय का मजा ही कुछ और होता है। इन दिनों में इसके फायदे भी आपके लिए दुगुने होते हैं, क्योंकि यह न केवल शरीर को गर्माहट देती है बल्कि मौसम की बीमारियों से आपको बचाती है। सूखी अदरक यानी सौंठ का सेवन भी इस मौसम में लाभकारी है।

 

2 दालचीनी- दालचीनी का सेवन बारिश के मौसम इस मौसम में गला खराब होने से तो बचाएगा ही, कफ को निकालने में भी मदद करेगा। यह प्राकतिक तौर पर शरीर में गर्माहट पैदा करने में सहायक है जिससे आप सर्दी जनित समस्याओं से बच जाते हैं।

 

3 हल्दी- हल्दी इन दिनों में गर्माहट का अच्छा स्त्रोत है और यह एंटी बैक्टीरियल व एंटी फंगल गुणों से भरपूर है। गर्म दूध में हल्दी का सेवन तो अमृत के समान माना गया है।

 

4 लहसुन- लहसुन को भून कर खाने से सर्दी ठीक होती है, यह तो दादी मां के नुस्खों में से एक है। ऐसे कई फायदों में लहसुन से मौसमी बीमारियों का बचाव भी शामिल है।

 

5 काली मिर्च- काली मिर्च आपको सर्दी, खांसी, कफ, पाचन संबंधी समस्याओं से बचा सकती है साथ ही यह म्यूकस को शरीर से बाहर निकालने में भी काफी मददगार साबित होती है।

 

अस्वीकरण (Disclaimer)  चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ALSO READ: मॉनसून में Skin Infection से बचाएंगे 5 उपाय

ALSO READ: बारिश की सीलन और गंध से कैसे बचें, 5 उपाय, जरूर आजमाएं

black pepper benefits




from सेहत https://ift.tt/O97Cquc

Post Bottom Ad

Pages