google.com, pub-5031399508792770, DIRECT, f08c47fec0942fa0 World Chocolate Day कय मनय जत ह? जनए रचक तथय - Ayurveda And Gharelu Vaidya Happy Diwali 2018

नए नुस्खे

Home Top Ad

Post Top Ad

World Chocolate Day कय मनय जत ह? जनए रचक तथय

World Chocolate Day

World Chocolate Day
 

World Chocolate Day 2023 In Hindi : प्रतिवर्ष 7 जुलाई को विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है। चॉकलेट बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आती है। जन्मदिन तथा किसी समारोह में दिए जाने वाले उपहारों में चॉकलेट सबसे पहले शामिल की जाती है। 

 

आजकल यह बाजार में यह कई आकर्षक और अलग-अलग फ्लेवर्स में उपलब्ध हैं, जो कि बर्थ डे, एनिवर्सरी, दीपावली, राखी, क्रिसमस आदि के खास मौके पर भी इसे प्रमुखता से उपहारस्वरूप देने का चलन बना हुआ है। आजकल कई छोटे-बड़े पैक में उपलब्ध यह चॉकलेट छोटे बच्चों को अधिक लुभाती भी हैं तथा उन्हें पसंद भी खूब आती है।

 

चॉकलेट डे की शुरुआत: आपको बता दें कि हर साल 7 जुलाई को वर्ल्ड चॉकलेट डे मनाया जाता है, तथा इस दिन को मनाने की पंरपरा साल 2009 में शुरू की गई थी। आज दुनिया के कई देशों में 7 जुलाई को वर्ल्ड चॉकलेट डे मनाया जाता है। मान्यता के अनुसार सन् 1550 में यूरोप चॉकलेट का आगमन हुआ था। आज दुनिया में स्विट्जरलैंड के लोग सबसे अधिक चॉकलेट खाते हैं।

 


7 जुलाई वर्ल्ड चॉकलेट डे के अलावा 28 जुलाई को मिल्क चॉकलेट डे, 22 सितंबर को व्हाइट चॉकलेट डे, 16 दिसंबर को चॉकलेट कवर्ड एनीथिंग डे तथा 10 जनवरी को बिटरस्वीट चॉकलेट डे आदि दिन भी चॉकलेट के लिए समर्पित हैं। 

 

आइए जानते हैं रोचक त‍थ्य- 

 

- अफ्रीका में दुनिया का 30% कोको उगाया जाता है।

 

- कोको का पेड़ लगभग 200 साल तक जीवित रहता है। 

 

- चॉकलेट खराब मूड अच्छा करती है।

 

 



- चॉकलेट टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी है। 

 

- चॉकलेट से तनाव कम होता है।

 

- कहा जाता है कि कोकोआ की फलियों की उत्पत्ति अमेजन में हुई है।

 

- आज दुनिया भर में एक वर्ष में लोग लगभग 7 बिलियन से अधिक चॉकलेट खा जाते हैं।

 

- पुराने समय में लोग चॉकलेट का सेवन तरल रूप में किया करते थे। 

 

- वजन कम करने में सहयोगी है। 

अस्वीकरण (Disclaimer)  चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ALSO READ: Office में एनर्जी देंगे ये 5 healthy snacks

ALSO READ: Health Tips: कौन कौन से फूड में होता है Vitamin D

 




from सेहत https://ift.tt/Eua3YBV

Post Bottom Ad

Pages