google.com, pub-5031399508792770, DIRECT, f08c47fec0942fa0 Health Tips: पपलस क दर रखग आपक य 10 आदत - Ayurveda And Gharelu Vaidya Happy Diwali 2018

नए नुस्खे

Home Top Ad

Post Top Ad

Health Tips: पपलस क दर रखग आपक य 10 आदत

beauty care tips 
 

वर्तमान समय में बाहरी वातावरण में फैलते प्रदूषण के कारण और बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के स्किन प्रोड्‍क्टस के उपयोग से पिंपल्स, कील-मुंहासों की समस्या होना आम बात है और इससे कई लोग परेशान भी होते रहते हैं। जाने-अनजाने युवा कुछ ऐसी गलतियां कर देते है जिस कारण से पिंपल्स हमारा पीछा छोड़ने का नाम ही नहीं लेते। 

 

आइए, जानते हैं कुछ ऐसी आदतों के बारे में जो पिंपल्स को बढ़ावा देती है। अत: यदि आप इन आदतों से दूरी बना लेंगे तो निश्चित ही आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी तथा आपकी सुंदरता में चार चांद लग जाएंगे।

 

आइए जानते हैं 10 खास बातें: 

 

1 चेहरे को बार-बार साबुन से धोने के कारण भी पिंपल्स की शिकायत हो जाती है। क्योंकि ऐसा करते रहने से चेहरा की स्किन ड्राय हो जाता है और पिंपल्स निकल आते हैं।

 

2 यदि त्वचा प्रदूषण और धूल मिट्टी के ज्यादा संपर्क में रहती है, तो इस वजह से चेहरे पर गंदगी जम जाती है और फिर कील-मुंहासे हो जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि बाहर जाते समय चेहरे को अच्छी तरह से ढंक कर चलें और रोजाना चेहरे की साफ सफाई करें।

 

3 ज्यादा कॉफी या चाय पीने से शरीर में सीबम बनने लगता है जो बाद में चेहरे पर मुंहासे आने का कारण बन सकता हैं।

 

4 अधिक धूम्रपान और शराब का सेवन भी पिंपल के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

 

5 कई बार पिंपल्स आने की वजह जेनेटिक भी हो सकती है, वहीं कुछ लोगों की त्वचा बहुत ऑयली होती है जिस वजह से उन्हें जल्दी-जल्दी पिंपल्स हो जाते है।

 

6 कई बार दवाईयों के ज्यादा सेवन व हार्मोन में बदलाव के कारण भी पिंपल्स हो जाते हैं।

 

7 पिंपल्स होने की बड़ी वजहों में से एक है जंक फूड और तले-भुने भोजन का अधिक सेवन। ऐसे भोजन से त्वचा ऑयली हो जाती है और कील-मुंहासों और पिंपल्स को पैदा करती है।

 

8 तनाव और अधिक समय तक धूप में न रहे। 

 

9 टीवी पर दिखाए गए स्किन प्रोडक्ट्स के विज्ञापन की सामग्री को बिना विशेषज्ञ की सलाह लिए उसका इस्तेमाल करने से बचें। 

 

10 बार-बार अपने चेहरे को टच न करें, क्योंकि बाहर वातावरण से आपके हाथों में लगी गंदगी से बैक्टीरियल इनफैक्शन का ख‍तरा हो सकता है तथा पिंपल भी हो सकते हैं। 

अस्वीकरण (Disclaimer)  चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ALSO READ: कैसे करें अपनी रिलेशनशिप को स्ट्रांग, पढ़ें 5 काम की बातें

ALSO READ: Live in relation में हैं तो ध्यान रखें ये 10 सावधानियां




from सेहत https://ift.tt/hK4ecQA

Post Bottom Ad

Pages