google.com, pub-5031399508792770, DIRECT, f08c47fec0942fa0 मनसन म Skin Infection स बचएग 5 उपय - Ayurveda And Gharelu Vaidya Happy Diwali 2018

नए नुस्खे

Home Top Ad

Post Top Ad

मनसन म Skin Infection स बचएग 5 उपय

rain n beauty care 
 

मॉनसून के मौसम में स्क‍िन प्रॉब्लम्स या त्वचा संक्रमण (Skin Infection) जैसे दान, खाज-खुजली, जलन और लाल दाग हो जाना आदि समस्याएं आम हैं, क्योंकि इस मौसम में नमी के कारण स्किन पर कई तरह के इंफेक्शन आसानी से हो जाते हैं। 

 

यदि आप मॉनसून के मौसम में अपनी स्किन को हेल्दी और खूबसूरत बनाकर रखना चाहती हैं तो ऐसे में ये खास 5 टिप्स जानना आपके लिए बहुत जरूरी है, जो कि इस मौसम में आपके लिए सहायक होंगे। आइए जानते हैं 5 उपाय- 

 

1. साफ-सफाई- बरसात के मौसम में ज्यादातर बीमारियां व इंफेक्शन गंदगी की वजह से होते हैं। इसलिए अपने चेहरे, हाथ और पैरों को समय-समय पर अच्छे फेस वॉश से साफ करते रहें और उन्हें सूखा रखें। तथा अपनी स्किन का रखें पूरा ध्यान रखते हुए हमेशा सूखे कपड़े पहनें। नमीयुक्त कपड़ों को पहनने से बचें। 

 

2. मॉइश्चराइजर- यदि आपको लगता है कि बरसात में मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा चिपचिपी हो जाएगी, तो आप यह गलत सोच रही हैं। मॉनसून में भी त्वचा को पोषण की जरूरत होती ही है, क्योंकि बारिश के पानी से भीगने पर त्वचा ड्राई हो जाती है, जिससे कि खुजली और रैशेज हो जाते हैं। ऐसे में मॉइश्चराइजर लगाना निरंतर जारी रखें, यदि आपकी ऑयली स्किन हैं तो फिर आप ऑयल-फ्री मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

3. टोनर- मॉनसून के मौसम में वातावरण में नमी ज्यादा रहती है, जिस वजह से त्वचा के पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं, जो मुंहासों का कारण बनते हैं। इससे बचने के लिए आप किसी अच्छे एंटी-बैक्टीरियल टोनर का इस्तेमाल करें, इसके अलावा आप चाहें तो टोनर के स्थान पर गुलाब जल का इस्तेमाल करके भी अपनी स्किन का ध्यान रख सकती हैं। 

 

4. सनस्क्रीन- बरसात के बाद जब भी धूप होती है तो बहुत तीखी होती है। धूप में निकलना हो तो बिना सनस्क्रीन लगाए बिना न निकलें। सनस्क्रीन से त्वचा अल्ट्रा वायलेट किरणों से सुरक्षित रहेगी। अत: ये आपकी त्वाच के लिए फायदेमंद होगा। 

 

5. नीम की छाल- वैसे तो किसी भी संक्रमण को दूर करने का सबसे बढ़िया तरीका नीम की छाल है। आपको बता दें कि बरसात में स्किन इंन्फेक्शन से बचने के लिए नीम की छाल, कुछ पत्तियां और इसके फल यानी निम्बोलियों को एक पेस्ट के रूप में लगाने से स्किन प्रॉब्लम्स बहुत जल्दी आराम मिलता है।

 

अस्वीकरण (Disclaimer)  चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 


skin care

ALSO READ: बारिश की सीलन और गंध से कैसे बचें, 5 उपाय, जरूर आजमाएं

ALSO READ: क्या ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करने से हो सकता है brain tumour?




from सेहत https://ift.tt/z98GK2l

Post Bottom Ad

Pages