google.com, pub-5031399508792770, DIRECT, f08c47fec0942fa0 Health Tips : हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज और घरेलू उपाय - Ayurveda And Gharelu Vaidya Happy Diwali 2018

नए नुस्खे

Home Top Ad

Post Top Ad

Health Tips : हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज और घरेलू उपाय

Height Tips 
 

डॉक्टर्स की मानें तो सही उम्र में बच्चों की हाइट बढ़ना या यह कहें कि पर्याप्त लंबाई बढ़ना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि हाइट बढ़ने का संबंध उनके शारीरिक विकास से होता है, जो कि उनमें किसी तरह की कमी होने से यह लंबाई बढ़ नहीं पाती है, यदि आप भी अपने बच्चे की कम हाइट को लेकर परेशान हैं, या आपके बच्चे की उम्र बढ़ती जा रही है, लेकिन हाइट नहीं बढ़ पा रही हैं तो यहां जानिए खास जानकारी-  

 

- यदि आपके बच्चे की हाइट नहीं बढ़ पा रही है तो उसे विटामिन, मिनरल्स और कैल्शियम आदि चीजें खिलाना शुरू करें, जिसमें पर्याप्त पोषण हो।

 

- खेलकूद, व्यायाम, दौड़ को बच्चे के दैनिक रूटीन में शामिल करें। 

 

- बच्चे को शारीरिक श्रम से परिचित कराएं ताकि उसके शरीर की विकास प्रक्रिया तेज हो, जिससे रक्तसंचार बढ़ने के साथ ही मानसिक और शारीरिक विकास तेजी से होगा। 

 

- विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैग्नीशियम तथा कैल्शियम से भरपूर हरी सब्जियों को बच्चे के भोजन में शामिल करें। जैसे- बींस, मैथी, भिंडी, मटर, पालक तथा अन्य पत्तेदार सब्जियों को खिलाएं। 

 

- एक शोध के अनुसार बच्चों का मानसिक और शारीरिक विकास का नींद से गहरा संबंध है। क्योंकि बच्चे जब सोते हैं, तब उनका विकास हो रहा होता है और कोशिकाएं इस दौरान नए ऊतकों का निर्माण करती हैं।

 

- बच्चों की बढ़ती उम्र में रस्सी कूदना भी हाइट बढ़ाने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है। खेल-खेल में ही यह हाइट बढ़ाने का एक खास तरीका  है।

 

- दिमाग को पोषण देने वाले तथा शारीरिक विकास में बेहद अहम माने जाने वाले सूखे मेवे यानी अखरोट, खजूर, बादाम, पिस्ता, किशमिश आदि चीजों को उनके भोजन में शामिल करें, ताकि बच्चे को प्रोटीन तथा आवश्‍यक मिनरल्स भी मिलें, जिससे कि शारीरिक विकास भी तेजी से हो सके। 

 

- बच्चे की लंबाई बढ़ाने में सबसे अधिक सहायक प्रोटीन, कैल्शियम अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति के लिए दूध को उनके हाइट में अवश्‍य ही शामिल करें, ताकि वे स्वस्थ और तंदुरुस्त बने रहे। 

 

- एक्सरसाइज के जरिए भी आप बच्चे भी हाइट बढ़ा सकते हैं, इसके लिए लटकना एक सबसे बेहतरीन एक्‍सरसाइज है। ये जहां हाथों की ताकत को बढ़ाएगी, वहीं लंबाई बढ़ाने में भी मददगार साबित होगी। 

 

- व्यायाम और स्ट्रेचिंग बच्चे की ऊंचाई बढ़ाने में मदद कर सकती है। अत: इन्हें भी बच्चों की दिनचर्या में शामिल करके उनकी हाइट बढ़ाई जा सकती है। 

 

अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। वेबदुनिया इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

kids care

ALSO READ: Health Tips : रात को दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, होगा पेट पूरी तरह से साफ

ALSO READ: आपकी जीभ बताती है आपकी health




from सेहत https://ift.tt/SlauKJ7

Post Bottom Ad

Pages