google.com, pub-5031399508792770, DIRECT, f08c47fec0942fa0 बरश क सलन और गध स कस बच 5 उपय जरर आजमए - Ayurveda And Gharelu Vaidya Happy Diwali 2018

नए नुस्खे

Home Top Ad

Post Top Ad

बरश क सलन और गध स कस बच 5 उपय जरर आजमए

Monsoon n Health 
 


इन दिनों बारिश का मौसम चल रहा है और बारिश का मौसम शुरू होते ही नमी बढ़ जाती है। ऐसे में धूप का अभाव होने लगता है और बारिश से घरों में आने वाली सीलन की गंध चिड़चिड़ा बनाती है तथा नकारात्मकता का वातावरण पैदा कर देती है। 

 

अत: इन दिनों सीलन से बचने के लिए आप कुछ ऐसे उपाय आजमा सकते हैं, जिससे इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं इस लेख में-

 

1 लेवेंडर का तेल और लेमन ग्रास को पानी और थोड़े से गुलाब जल में मिलाकर एक बॉटल में रख सकते हैं। यह एक प्राकृतिक रूम फ्रेशनर का कार्य करता है। इसका स्प्रे काफी किफायती होगा तथा सीलन की बदबू से निजात मिलेगी। 

 

2 कई बार बेडरूम में से सीलन की ज्यादा दुर्गंध आती है, ऐसे में सावधानीपूर्वक एक दीये में कपूर जला कर कुछ देर उस जगह रखें, दुर्गंध दूर हो जाएगी। भीमसेनी कपूर इसके लिए बेहद प्रभावशाली होता है और यह बाजार में आसानी उपलब्ध भी है। 

 

3 सिरके और बेकिंग सोड़े का मिश्रण दुर्गंध दूर करने का एक अच्छा माध्यम है। इसका घोल बनाकर एक बॉटल में भर लें और सीलन की दुर्गंध वाले स्थानों पर थोड़ा-थोड़ा स्प्रे कुछ कुछ समय के अंतराल पर अवश्‍य करें।

 

4 बारिश में कपड़ों में नमी बनी रहती है, जिसके कारण उनमें से दुर्गंध आती है, ऐसे में आप कपड़ों की अलमारी में एक छोटी कटोरी में कॉफी रख सकते हैं, इससे कुछ समय बाद दुर्गंध कम हो जाएगी। यहां नेप्थलीन बॉल्स का भी प्रयोग कर सकते हैं। नमी के कीड़ों से इससे छुटकारा मिलेगा।

 

5 घर के कोनों, धूप के अभाव वाले कमरों और बाथरूम में हाइड्रोजन पैराक्सइड को पानी में मिलकर स्प्रे क्रर सकते हैं। जहां दुर्गंध आ रही है वहां भी स्प्रे करें, कुछ समय बाद परिणाम सामने आने लगेगा।

 

अस्वीकरण (Disclaimer)  चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Monsoon n Health

ALSO READ: Health Tips : रात को नहाने के नुकसान क्या है?

ALSO READ: Health Tips : शरीर में जमी गंदगी को निकालने के लिए कौनसे फल खाएं?




from सेहत https://ift.tt/LzCIZ5s

Post Bottom Ad

Pages