google.com, pub-5031399508792770, DIRECT, f08c47fec0942fa0 सर्दियों के मौसम में कौन से सूप पीना हो सकता है फायदेमंद - Ayurveda And Gharelu Vaidya Happy Diwali 2018

नए नुस्खे

Home Top Ad

Post Top Ad

सर्दियों के मौसम में कौन से सूप पीना हो सकता है फायदेमंद

- ईशु शर्मा

 

सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी कमज़ोर होने की वजह से सर्दी, बुखार, ज़ुखाम या वायरस जैसी बीमारियां बहुत सामान्य हैं। आहार विशेषज्ञों के अनुसार इन बिमारियों से लड़ने के लिए सब्ज़ियां या उनके सूप बहुत फायदेमंद होते हैं। सीज़नल सब्ज़ियों से बने हुए सूप में विटामिन, मिनरल, एंटी ऑक्सीडेंट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही ये सूप हमारी इम्यून पावर और चयापचय क्षमता (मेटाबोलिज़्म) को भी बढ़ाते हैं। सूप शरीर को मज़बूत बनाने के साथ ही शरीर को डेटॉक्स व हाइड्रेट भी करता है। अगर आप अपनी त्वचा और इम्यून को बेहतर बनाना चाहते हैं तो ये 5 सूप आपके लिए हैफायदेमंद।

 

1. टमाटर और तुलसी का सूप : अगर आप सर्दी या ज़ुखाम से परेशान हैं तो आप टमाटर और तुलसी का सूप आज़मा सकते हैं। इस सूप में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी आपके इम्यून पावर को बढ़ाएगा। थोड़े से तेल में पिसे हुए लहसुन और टमाटर को भुने और स्वाद अनुसार नमक डालें। आखिर में तुलसी के पत्तें डाल कर इसे अच्छे से मिलाएं और सर्व करें।

 

2. मशरूम सूप : मशरूम सूप सर्दियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। मशरूम का सूप इम्युनिटी के साथ हड्डियों को भी मजबूत बनाता हैं और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखता हैं। एक कढ़ाई में थोड़े सा तेल के साथ कटे हुए प्याज और मशरूम को भुने। कुछ मिनट तक मिश्रण को भाप दें और आखिर में थोड़ा सा दूध डाल कर कुछ मिनट पकने के बाद सर्व करें।
 

 

3. पालक सूप : पालक में कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस, लोहा, विटामिन ए और सी जैसे कई फायदेमंद तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ ही पालक पाचन को भी बेहतर करता हैं। इम्यूनिटी के साथ ही पालक एनीमिया के पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पालक, टमाटर और अदरक का मिश्रण बनाकर इन्हे 2-3 मिनट उबालने के बाद छान लें। छान ने के बाद इसे फिर उबालें और स्वादानुसार नमक डालने के कुछ देर बाद इसे सर्व करें।

4. मिक्स वेजिटेबल सूप : मिक्स वेजिटेबल सूप सर्दियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। एक कढ़ाई में थोड़े से तेल या घी में कटी हुई प्याज और सब्ज़ियां डाल दे। 10-15 पकाने के बाद इसमें काली मिर्च और नमक डालने के बाद सर्व करदें।

 

5. ब्रोकोली और बीन सूप : ब्रोकोली और बीन में कई तरह के विटामिन जैसे सी, बी और ए व साथ ही आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ब्रोकोली और बीन का सूप त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। एक कढ़ाई में थोड़े से तेल में कटे हुए प्याज, ब्रोकोली और बीन डालें और कुछ मिनट पकने के बाद इसमें दूध और कॉर्नफ्लोर डाल कर सूप को गाढ़ा बना लें। स्वाद के लिए आप इसमें काली मिर्च और नमक डाल कर सर्व कर सकते हैं।



from सेहत https://ift.tt/gz41ly9

Post Bottom Ad

Pages