google.com, pub-5031399508792770, DIRECT, f08c47fec0942fa0 तुलसी के फायदे अनगिनत हैं, जानिए कैसे करें प्रयोग - Ayurveda And Gharelu Vaidya Happy Diwali 2018

नए नुस्खे

Home Top Ad

Post Top Ad

तुलसी के फायदे अनगिनत हैं, जानिए कैसे करें प्रयोग

basil benefits 
 

हमारी संस्कृति में तुलसी के पत्तों (Basil leaves) का बहुत महत्व माना जाता है। तुलसी का पौधा वातावरण को शुद्ध करता है, क्योंकि यह ही एकमात्र ऐसा पौधा बताया गया है, जो ओजोन छोड़ता है, जो कि सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरणों से हमारी रक्षा करता है। इसके अलावा यह कई औषधीय गुणों से भरपूर है। जब भी सर्दी-खांसी या जुकाम की बात आती है तो तुलसी वाली चाय व तुलसी का काढ़ा पीने की सलाह जरूर दी जाती है। साथ ही साथ इसकी गंध से मच्छर भी भाग जाते है। 

 

यह भी कहा जाता है कि तुलसी के पौधे को आंगन में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। तुलसी का पौधा वायु प्रदूषण को भी कम करता है, वहीं तुलसी में कई स्वास्थ्यवर्धक गुण होने के कारण इसका इस्तेमाल बेहतर सेहत बनाए रखने के लिए भी किया जाता है। 

 

कई लोग ऐसे भी हैं, जो नियमित सुबह तुलसी के पत्तों का सेवन कर अपने दिन की शुरुआत करते हैं। लेकिन तुलसी का सेवन करते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखने की भी आवश्यकता है, क्योंकि जितने तुलसी के पत्तों के फायदे हैं, उतना ही नुकसान भी। जी हां, तुलसी के सेवन में यदि लापरवाही बरती जाए तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी सिद्ध हो सकती है। 

 

जानिए कैसे करें तुलसी का प्रयोग-how to eat tulsi

 

आपको बता दें कि तुलसी के पत्तों में पारा पाया जाता है। यह बिलकुल सच है कि तुलसी के पत्तों में पारा यानी मर्करी पाया जाता है। अत: तुलसी के पत्तों को चबाकर नहीं खाना चाहिए। यह हमारे दांतों को कमजोर बनाता है और खराब कर देता है। यह भी सच है कि तुलसी के फायदे बहुत ज्यादा हैं। तुलसी का सेवन जरूर करें। लेकिन जब तुलसी का सेवन करें तो इसके पत्ते को पानी के साथ निगल लें यानी कि इसे चबाकर न खाएं। लगातार ज्यादा मात्रा में तुलसी का सेवन न करें, वरना यह कई बीमारियों का कारण भी बन सकती है।

 

कई लोग तुलसी के पत्ते को दूध वाली चाय में भी डालते हैं, लेकिन यह सेहत के लिहाज से बहुत नुकसानदायक है, क्योंकि तुलसी को कभी भी दूध के साथ नहीं लेना चाहिए। यह बहुत बुरा प्रभाव डालता है, वहीं दूध पीने के एक घंटे के बाद तक तुलसी का सेवन नहीं करना चाहिए। अत: इस तरीका से सेवन करने इसके कई फायदे आपको प्राप्त होते हैं। 

 

आइए जानते हैं तुलसी के फायदों के बारे में-benefits of basil leaves 


1. सर्दी-खांसी- तुलसी में एंटीबैक्‍टीरियल तत्व होते हैं। जिससे सर्दी-खांसी में राहत मिलती है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। जिससे संक्रमणों की चपेट में आने से बचते हैं। खराब बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती है। इसलिए इसे इम्‍यूनिटी बूस्‍टर भी कहा जाता है।  


2. पाचन- जी हां, मोशन सही नहीं होने से दिनचर्या पर भी असर पड़ता है। अगर आप पेट ठीक नहीं है तो रोज सुबह खाली पेट तुलसी के पत्ते का सेवन करें। इससे आपकी पेट की पाचन क्रिया मजबूत होगी। पेट में हो रही जलन में भी आराम मिलेगा। दरअसल, तुलसी से बॉडी का पीएच लेवल मेंटेन रहता है।

3.  सांस की समस्या- ठंड के दौरान कई लोगों को सांस की समस्या होने लगती है। जिसे गंभीरता से लेना जरूरी है ऐसे में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए तुलसी काफी फायदेमंद है। तुलसी में शहद, अदरक और तुलसी मिक्स करके काढ़ा बना लें।  इससे सांस की समस्या में राहत मिलेगी। साथ ही सांस से आ रही बदबू भी दूर करने में आसान रहेगा।


4. ब्लड शुगरतुलसी में मौजूद तत्व पैंक्रियाटिक सेल की तरह काम करती है। जिससे इंसुलिन बनाता रहता है। और ब्लड शुगर के स्‍तर  को कम करती है। इसका सेवन करने से रक्त में मौजूद शुगर को ऊर्जा के लिए सही तरह से उपयोग किया जा सकता है।

5. तनाव- जी हां अगर आपको लग रहा है तनाव आप पर भारी हो रहा है तो यह रोज सुबह तुलसी का सेवन करें। दरअसल, तुलसी में एडाप्टोजेन पाए जाते हैं जो तनाव को कम करता है, नर्वस सिस्टम को सुधारता है और खून के प्रवाह को अच्‍छा करता है। जिससे तनाव के साथ सिरदर्द में भी राहत मिलती है।

basil leaves

अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ALSO READ: आखिर क्या है कियारा आडवाणी के Health Secrets? रोज़ करती है 5 हेल्दी काम

ALSO READ: सिंघाड़े के फायदे : डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं water chestnut, जानिए health benefits




from सेहत https://ift.tt/kjHUGX7

Post Bottom Ad

Pages